भिवाड़ी में तीन साल में घटता गया प्रदूषण का स्तर, आरएसपीसीबी के प्रदूषण नियंत्रण के आने लगे सुखद परिणाम

NCRkhabar@Bhiwadi. राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल (आरएसपीसीबी) भिवाड़ी पर लगे प्रदूषण के दाग को मिटाने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास कर रहा है। फैक्ट्रियों को स्वच्छ ईंधन से चलाने व सड़कों की मरम्मत तथा खुले स्थानों पर कचरे को जलाने के खिलाफ चलाई गई मुहिम का असर दिखाई देने लगा है। भिवाड़ी के प्रदूषण में पर्टिकुलेट मैटर 10 (पीएम 10) मुख्य कारक रहा है लेकिन इसमें पिछले तीन साल से गिरावट दर्ज की जा रही है। साल 2021, 22 व इस साल सितंबर तक पीएम 10 का औसत क्रमशः 230, 203 व 173 दर्ज किया गया जबकि पिछले तीनों साल इसकी अधिकतम मात्रा 380, 294 व 240 रही है। इसी तरह 2021, 22 व 2023 (सितंबर तक) मे पीएम 2.5 का स्तर 194, 154 व 99 रहा जबकि इसकी अधिकतम मात्रा 111, 94 व 58 दर्ज की गई।
राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल भिवाड़ी के आरओ अमित शर्मा ने बताया कि भिवाड़ी के वायु प्रदूषण को कम करने के लिए पिछले कई साल से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। यही वजह है कि पिछले तीन साल से पर्टिकुलेट मैटर में लागातार कमी आ रही है और यह भिवाड़ी के लिए काफी सुखद खबर है। उन्होंने बताया कि फैक्ट्रियों में स्वच्छ ईंधन का प्रयोग किया जा रहा है तथा टूटी हुई सड़कों की मरम्मत की जा रही है। वायु प्रदूषण बढ़ने का प्रमुख कारण टूटी सड़कों से उड़ती धूल व खटारा वाहनों का चलना रहा है लेकिन अब सड़कों की मरम्मत हो रही है व प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए परिवहन विभाग को पत्र लिखा गया है। वहीं नगर परिषद के जिम्मे सड़क किनारे खुले में बिल्डिंग मटीरियल रखने व खुले में कचरा जलाने से रोकने का काम रहेगा।
भिवाड़ी में एन्टी स्मॉग गन से रोकेंगे वायु प्रदूषण
आगामी एक अक्टूबर से वायु प्रदूषण रोकने के लिए ग्रेडेड एक्शन रिस्पांस प्लान (ग्रेप) लागू हो जाएगा। इस दौरान प्रदूषण नियंत्रण के लिए राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल (आरएसपीसीबी) ने खास कार्ययोजना बनाई है, जिससे आमजन को स्वच्छ हवा मिल सके। आरएसपीसीबी के आरओ अमित शर्मा ने बताया कि इस साल प्रदूषण नियंत्रण के लिए पांच-छह एंटी स्मॉग गन औद्योगिक क्षेत्र में पानी का स्प्रे करवाया जाएगा और रीको की तरफ से जल्द ही एंटी स्मॉग गन उपलब्ध हो जाएंगे। इसके बाद सभी औद्योगिक इलाकों में स्प्रे करवाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि फायर टेंडर से पानी आया छिड़काव करने से सड़क टूटती थी लेकिन एंटी स्मॉग गन से प्रदूषण भी कम होगा और सड़क भी सुरक्षित रहेगी।

Leave a Comment