दिल्ली-एनसीआर में सर्दियों में वायु प्रदूषण रोकने के लिए ग्रेप लागू, भिवाड़ी में पहले दिन रही प्रदूषित हवा

NCRkhabar@Bhiwadi. भिवाड़ी सहित दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में सर्दियों में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए रविवार से ग्रेडेड एक्शन रिस्पांस प्लान (GRAP)) लागू हो गया है लेकिन दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution)  बढ़ने के साथ ही ग्रेप के प्रतिबंध लागू किए जाएंगे। केंद्रीय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) के निर्देश के बाद प्रशासन ने सड़कों पर पानी का छिड़काव शुरू कर दिया है लेकिन टूटी सड़कों पर उड़ती धूल, खटारा वाहनों से निकलता धुआं व खुले में बिल्डिंग मैंटीरियल रखने की वजह से प्रदूषण बढ़ रहा है। इसके अलावा चौराहों व फुटपाथों पर अतिक्रमण के कारण जाम की स्थिति बनी रहती है, जो प्रदूषण बढ़ने का प्रमुख कारक है। इससे लोगों को प्रदूषित हवा में सांस लेना पड़ रहा है। इस कारण ग्रेप के पहले दिन ही भिवाड़ी की आबोहवा खराब रही औऱ एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 200 से ऊपर पहुंच गया लेकिन दिल्ली में एक्यूआई 200 से कम रहने के कारण ग्रेप के पहले चरण का प्रतिबंध लागू नहीं किया गया। सार्वजनिक अवकाश होने के कारण प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हो रही है। रविवार को अवकाश होने के कारण अधिकतर फैक्ट्रियां बंद रहती हैं तथा वाहनों का आवागमन कम रहता है। इसके बावजूद रविवार दोपहर दो बजे एयर क़्वालिटी इंडेक्स 206 रहा जबकि पीएम 2.5 व पीएम 10 क्रमशः 421 व 311 दर्ज किया गया।

इन चीजों पर ग्रेप के दौरान रहेगा प्रतिबंध

ग्रेडेड एक्शन रिस्पांस प्लान (ग्रेप) रविवार से लागू होने के बाद प्रदूषण रोकने के लिए कुछ चीजों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। इस दौरान आपातकालीन स्थिति में डीजल जेनरेटर का उपयोग किया जा सकेगा। इसी तरह खुले स्थान पर निर्माण सामग्री नहीं रख सकेंगे और खुले स्थान पर कचरा जलाने या आग लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा अगर वाहन से धुआं निकलता दिखाई दिया तो जुर्माना लगाया जा सकता है।
यहां बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा रहता है और 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब और 301 से 400 के बीच बहुत खराब माना जाता है। इसी तरह 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है।

Leave a Comment