सीएएक्यूएम के सदस्य सचिव अरविंद नौटियाल से मिले राजस्थान के एनसीआर रीजन के औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारी, ग्रेप के दौरान एक घण्टे पुराने डीजल जेनरेटर चलाने की मांगी अनुमति

NCRkhabar@Bhiwadi. आगामी एक अक्टूबर से दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए ग्रेड एक्शन रिस्पांस प्लान (GRAP) लागू हो जाएगा। इस दौरान बिजली कटौती के दौरान डीजल जेनरेटर चलाना प्रतिबंधित रहेगा। इससे लघु व मध्यम श्रेणी के उद्योगों के संचालन पर सबसे ज़्यादा असर पड़ेगा।
 ग्रेप के दौरान उद्योगों को डीजल जेनरेटर चलाने की अनुमति देने की मांग को लेकर भिवाड़ी इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल एसोसिएशन (BIIA) के अध्यक्ष प्रवीण लांबा (Parveen Lamba) के नेतृत्व में राजस्थान के एनसीआर रीजन के नीमराना, घिलोठ, सोतानाला, बहरोड, खैरथल, अलवर, खुशखेड़ा-कारौली क्षेत्र के औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारियों ने दिल्ली जाकर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) के सदस्य सचिव अरविंद नौटियाल से मुलाकात कर उद्योगों को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की मांग की।  नौटियाल ने औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधिमंडल को बताया कि पूर्व में जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (जेवीवीएनएल) को उद्योगों को 24 घण्टे बिजली देने का आदेश पारित कर चुके हैं और अब पुनः ग्रेप के दौरान निर्बाध रूप से बिजली उपलब्ध कराने का आदेश पारित कर देंगे।
उद्योगों को 24 घण्टे बिजली उपलब्ध कराई जाए- लांबा
 बीआईआईए अध्यक्ष प्रवीण लांबा ने कहा कि एक अक्टूबर से लागू होने वाले ग्रेप के दौरान पुराने डीजी चलाने पर पाबंदी लगाई गई है, जिसे हटा दिया जाए एवं 31 दिसंबर तक ग्रेप पीरियड में 1 घंटे के लिए पुराने डीजी चलाने की अनुमति दी जाए। इस दौरान डीजल जेनरेटर में लगाया जाने वाला सीपीसीबी 4+  मार्केट में उपलब्ध हो जाएगा और सभी इंडस्ट्रीज इसको लगवा सकेंगी। इसके अलावा राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल (आरपपीसीबी) में 120 दिन पहले कन्सर्न टू आपरेट (सीटीओ) के लिए आवेदन करने वाले उद्योग में किसी भी अधिकारी के विजिट करने पर रोक लगाई जाए या सीटीओ नहीं मिलने पर उस उद्योग को बंद ना किया जाए। सीएएक्यूएम के सदस्य सचिव अरविंद नौटियाल ने सैद्धांतिक रूप से सहमति जताते हुए उनकी मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया। सीएक्यूएम के सदस्य सचिव से मिलने वाले प्रतिनिधिमण्डल में बीआईआईए अध्यक्ष प्रवीण लांबा व केकेआईए अध्यक्ष प्रदीप दायमा सहित अन्य संगठनों के पदाधिकारी शामिल थे।

Leave a Comment