भिवाड़ी सहित एनसीआर में 31 दिसंबर तक चल सकेंगे आपातकालीन सेवाओं में लगे डीजी सेट, उद्योगों को नहीं मिली राहत

 Business Desk@Ncrkhabar.com . वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने भिवाड़ी-रेवाड़ी सहित एनसीआर (Bhiwadi-Rewari) में आपातकालीन सेवाओं में लगे डीजल जनरेटर (डीजी) सेट 31 दिसंबर तक चल सकेंगे। वहीं ड्युल फ्यूल सिस्टम या आरईसीडी उपकरण में से किसी एक को लगवाने वाले उद्योग कुछ समय के लिए डीजल जेनरेटर चला सकते हैं।

सीएएक्यूएम के सदस्य सचिव अरविंद नौटियाल (Arvind Nautiyal)  ने दिल्ली, राजस्थान, यूपी व हरियाणा के मुख्य सचिव व राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष के नाम जारी आदेश में बताया कि आपातकालीन सेवाओं में लगे डीजी सेट को 31 दिसंबर तक छूट दी गई है, जिससे सेवाएं बाधित न हों। इसके साथ ही मौजूदा डीजी सेटों में निर्धारित उत्सर्जन नियंत्रण तंत्र (आरईसीडी) को अपनाने के लिए पर्याप्त समय भी मिलेगा।

कल से लागू होगा ग्रेप

उधर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने ग्रेडेड एक्शन रिस्पांस प्लान (ग्रेप) ने एक अक्टूबर से ग्रेप लागू कर दिया है और प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करवाने के लिए टॉस्क फोर्स का गठन किया गया है। राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल (आरएसपीसीबी) ने सभी सरकारी विभागों से ग्रेप के नियमों की कड़ाई से लागू करने के निर्देश दिए हैं, जिससे वायु प्रदूषण की रोकथाम हो सके।

आयोग ने समीक्षा के बाद संशोधित अनुसूची जारी की
वहीं अब आयोग की तरफ से समीक्षा के आधार पर डीजी सेटों के विनियमित संचालन के लिए एक संशोधित अनुसूची जारी की गई है, जिसमें औद्योगिक, वाणिज्यिक, आवासीय और कार्यालय प्रतिष्ठानों आदि में डीजी सेटों को किस अवस्था में इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां बता दें कि सीएएक्यूएम ने गत 15 मई से भिवाड़ी सहित एनसीआर क्षेत्र में एक अक्टूबर से ग्रेप का प्रथम चरण लागू होने के बाद औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्रों के लिए डीजल जनरेटर सेट के उपयोग पर प्रतिबंध लागू करने की घोषणा किया था लेकिन अब  तीन महीने की और छूट दी गई है।

इन सेवाओं में लगे डीजी सेट को मिली है छूट

सीएएक्यूएम की ओर से जाए किए गए आदेश के मुताबिक लिफ्ट, एस्केलेटर, ट्रैवलेटर, चिकित्सा सेवाएं (अस्पताल/नर्सिंग होम और स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं), दवा व मेडिकल उपकरण बनाने वाली कंपनी, रेलवे सेवाएं, मेट्रो, एयरपोर्ट, आईएसबीटी, सीवेज ट्रीटमेंट प्‍लांट, वाटर पंपिंग स्टेशन और राष्ट्रीय सुरक्षा, रक्षा और अन्‍य राष्‍ट्रीय महत्‍व की परियोजनाओं तक सीमित होगी।
उद्योगों को राहत देने के लिए सीएएक्यूएम सदस्य से मिले थे एनसीआर के औद्योगिक संगठन 
भिवाड़ी इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल एसोसिएशन ( बीआईआईए) के अध्यक्ष प्रवीण लांबा व खुशखेड़ा कारोली इंडस्ट्रियल एसोसिएशन (केकेआईए) अध्यक्ष प्रदीप दायमा सहित राजस्थान के एनसीआर रीजन के नीमराना, घिलोठ, सोतानाला, बहरोड, खैरथल, अलवर क्षेत्र के औद्योगिक संगठनों ने गत बीस सितंबर को सीएएक्यूएम के सदस्य सचिव अरविंद नौटियाल से मुलाकात कर उद्योगों को 31 दिसंबर तक पुराने डीजी सेट से प्रतिबंध हटाने या एक घण्टे डीजी सेट चलाने की अनुमति देने  की मांग की थी।

Leave a Comment

[democracy id="1"]