जिला कलक्टर ने भिवाडी में प्रदूषण कम करने व साफ सफाई को लेकर चलाया विशेष अभियान, तय समय सीमा में कार्याे को पूरा कर आमजन को दें राहत

जिला कलक्टर ने खैरथल में ग्रेप की पाबंदियों पर अधिकारियों व उद्यमियों से की चर्चा

NCRkhabar@Khairthal-Tijara. औद्योगिक नगरी भिवाडी (Industrial City) में वायु प्रदूषण की स्थिति एवं ग्रेडेड रेस्पान्स एक्षन प्लान (GRAP) के दौरान लगायी जाने वाली पाबन्दीयों पर की जा रही कार्यवही की समीक्षा के लिए जिला कलक्टर खैरथल-तिजारा (District Collector) हनुमान मल ढाका की अध्यक्षता में जिला सचिवालय सभागार में बैठक आयोजित की गई। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ओमप्रकाष सहारण, रीको, बीडा, आवासन मण्डल, नगर परिषद, जेवीवीएनएल, यातायात, परिवहन विभाग एवं राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल  भिवाडी के अधिकारी एवं औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। बैठक के दौरान भिवाडी क्षेत्र के वायु गुणवत्ता सूचकांक की स्थिति, गे्रडेड रेस्पान्स एक्षन प्लान (ग्रेप) के दौरान लगायी जाने वाली पाबन्दीयों पर की जा रही कार्यवाही एवं इस सम्बन्ध में विभिन्न विभागों से अपेक्षित कार्यो के बारे में समीक्षा एवं विस्तार से चर्चा की गई।

सड़कों से ठोस अपशिष्ट हटाएं व पानी का करें छिड़काव

बैठक के दौरान जिला कलक्टर हनुमान मल ढाका ने भिवाड़ी शहर की प्रमुख सड़को को चिन्हित कर वहाॅ से ठोस अपशिष्ट को हटाने, सड़को की नियमित सफाई एवं धूल नियंत्रण करने के लिए नियमित रूप से पानी के छिडकाव के निर्देश प्रदान किये गये। उन्होने कहा कि निर्माण गतिविधियों एवं निर्माण सामग्री विक्रेताओं को धूल नियंत्रण उपायों की पालना सुनिष्चित करने के लिए विभागीय अधिकारी इनकी नियमित जाॅच कर कार्रवाई करें।  जिला कलक्टर ने वायु प्रदूषण को नियन्त्रित करने के लिए परिवहन विभाग को वाहनों की पीयूसी जाॅच कर नियमानुसार कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया।

कचरा जलाने वालों के खिलाफ करें कार्रवाई

जिला कलक्टर ने कचरा जलाने की घटनाओं के नियन्त्रण के लिए दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के भी निर्देश प्रदान किये। उन्होने आरएसपीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी को औद्योगिक इकाईयों के नियमित निरीक्षण तथा दोषी इकाई के विरूद्ध सख्त कार्यवाही के निर्देश दिये। उन्होने बैठक के दौरान दिए गए निर्देशों को विशेष अभियान चलाकर 8 नवंबर तक तय समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

 

Leave a Comment