भिवाड़ी में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए एक्शन में नजर आया प्रशासन, औद्योगिक क्षेत्र का दौरा कर जगह-जगह से कचरा हटाने के दिये निर्देश

NCRkhabar@Bhiwadi. भिवाड़ी में वायु प्रदूषण की समस्या गंभीर बनी हुई है और प्रदूषण बढ़ने की वजह से लोगों को घुटन महसूस हों रही है। भिवाड़ी में बुधवार को दोपहर बाद चार बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 285 दर्ज किया गया जबकि पीएम 2.5 व 10 क्रमशः 344 व 367 दर्ज किया गया।

उधर सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान सहित दिल्ली एनसीआर के राज्यों से वायु प्रदूषण की रोकथाम को लेकर उठाये गए कदमों को लेकर एक सप्ताह के अंदर हलफनामा मांग लिया है। इससे राजस्थान और खासकर भिवाड़ी के अधिकारियों को मैदान में आना पड़ा है, जिससे हालात में सुधार किया जा सके। औद्योगिक क्षेत्र ने सडकों के किनारे मलबा व कचरे के ढेर जगह-जगह पड़े हुए हैं, जिससे वायु प्रदूषण फैल रहा है। राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के क्षेत्रीय अधिकारी अमित शर्मा, रीको यूनिट प्रथम व द्वितीय के हेड जी. के. शर्मा व शिवकुमार, नगर परिषद आयुक्त सुरेश मीणा, सहायक पर्यावरण अभियंता अंकित श्रीवास्तव व मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक दिनेश मीणा ने औद्योगिक क्षेत्र में जाकर जगह-जगह पड़े कचरे के ढेर को देखा और जल्द से जल्द सफाई करवाने के निर्देश दिए। इसमें अलावा कचरा व डस्ट सड़क पर डालने वाले उद्योगों को नोटिस देने का निर्णय किया गया। रीको यूनिट प्रथम के हेड जी के शर्मा ने बताया कि सड़कों की सफ़ाई करवाई जा रही है तथा घरेलू व औद्योगिक कचरे को उठाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मलबा डालने वाली फैक्ट्रियों को नोटिस भेजा जाएगा।

Leave a Comment

[democracy id="1"]