शिक्षित समाज से ही राष्ट्र का सर्वांगीण विकास संभव- विधायक चिरंजीव राव

Advertisement
KDM सीनियर सेकेंडरी स्कूल के वार्षिकोत्सव में नृत्य की प्रस्तुति देती छात्राएं।

NCRkhabar@Dharuheda. कस्बे में नंदारामपुर बॉस रोड पर स्थित केडीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल का 25वां वार्षिकोत्सव रविवार को धूमधाम से मनाया गया। मुख्य अतिथि रेवाड़ी विधायक चिरंजीव राव ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता धारुहेड़ा नगर पालिका चेयरमैन कंवरजीत सिंह यादव ने की। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि बैकुंठ सिंह पूर्व मुख्य प्रबंधक बीकेटी इंडिया लिमिटेड भिवाड़ी, जितेंद्र सिंह नेगी प्रधान उत्तरांचल सेवा संघ, पंडित कप्तान सिंह ज्योतिषाचार्य, मनोज यादव एडवोकेट, ज्ञानी यादव, अनुज यादव, कुशल यादव व अशोक राणा इत्यादि उपस्थित थे।

Advertisement

KDM सीनियर सेकेंडरी स्कूल के वार्षिकोत्सव में नृत्य की प्रस्तुति देती छात्राएं।

विद्यार्थियों ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति किया जागरुक

कार्यक्रम के प्रारंभ में बच्चों ने गणेश वंदना एवं सरस्वती वंदना से कार्यक्रम का शुभारंभ किया। तत्पश्चात अतिथियों के सम्मान में शुभ दिन आयो रे गीत के मधुर बोल से दसवीं कक्षा के छात्रों ने अतिथियों का स्वागत किया। पर्यावरण संरक्षण के प्रति आमजन को जागरुक करने के लिए छठी कक्षा के बच्चों ने ‘प्लास्टिक छोड़ो-पेड़ बचाओ’ गीत की सुंदर प्रस्तुति देकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।   मैया यशोदा यह तेरा कन्हैया गीत के बल पर कक्षा चौथी के बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुति दी। हरियाणवी, राजस्थानी, गुजराती, कश्मीरी, उत्तरांचल व हिमाचल के गीत पर बच्चों ने मनमोहन प्रस्तुतियां देकर सभी को भाव विभोर कर दिया। मुख्य अतिथि विधायक चिरंजीव राव ने बच्चों के मंत्र मुक्त कर देने वाले कार्यक्रमों की भूरि भूरि प्रशंसा की। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों एवं दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा कि किसी राष्ट्र का विकास उसके शिक्षित समाज के बिना संभव नहीं है और इस काम को धारुहेड़ा क्षेत्र का पहला अंग्रेजी माध्यम का KDM सीनियर सेकेंडरी स्कूल बखूबी कर रहा है। यह विद्यालय शिक्षा को सेवा समझकर बहुत ही सराहनीय कार्य कर रहा है क्योंकि विद्यालय बहुत ही कम फीस पर विगत 25 वर्षों से यहां के बच्चों को शिक्षा प्रदान कर रहा है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नगर पालिका धारुहेड़ा के चेयरमैन कंवर सिंह ने विद्यालय के उत्तरोत्तर प्रगति एवं एवं विकास की सराहना की। उन्होंने इस संस्था के चेयरमैन कुंवर संजय सिंह राजावत के द्वारा प्रति वर्ष 20 अनाथ बच्चियों को गोद लेकर शिक्षित करने की भूरि भूरि प्रशंसा की। कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों का विद्यालय अध्यक्ष संजय सिंह, प्राचार्य सरिता सिंह, उप प्राचार्य सुदामा पांडा एवं नरेश यादव ने पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया।

KDM सीनियर सेकेंडरी स्कूल के वार्षिकोत्सव में उपस्थित विधायक चिरंजीव राव, स्कूल के चेयरमैन संजय सिंह राजावत, बैकुंठ सिंह व अन्य अतिथि।

केडीएम स्कूल ने 500 छात्राओं को किया 12वीं तक निःशुल्क शिक्षा प्रदान

केडीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल के अध्यक्ष संजय सिंह ने कहा कि यह एक मिशन है ना कि दूसरा कोई अन्य स्कूल। उन्होंने कहा कि विद्यालय कम लागत पर उच्च स्तरीय शिक्षा के प्रति कटिबद्ध है और प्रतिवर्ष 20 बालिकाओं को गोद लेकर उनके निशुल्क शिक्षा की व्यवस्था अणुव्रत करता रहेगा और अभी तक लगभग 500 छात्राओं को कक्षा 12वीं तक निशुल्क शिक्षा प्रदान कर चुका है। कार्यक्रम की सुंदर परिस्थितियों के क्रम में राम आएंगे तो अंगना सजाऊंगी के कार्यक्रम के सुंदर प्रस्तुति कक्षा 8 की छात्राओं एवं छात्रों ने बहुत ही मनमोहक किया,जिससे पूरा वातावरण राम में बन गया। कार्यक्रम में लगभग तीन दर्जन कार्यक्रमों की प्रस्तुति कक्षा नर्सरी से 12वीं कक्षा के छात्रों ने दी। कार्यक्रम के अंत में कारगिल में शहीद हुए कमांडेंट सुखबीर सिंह यादव एवं कैप्टन विकास बत्रा कारगिल की शहादत पर बच्चों की प्रस्तुति केओ देखकर लोग बहुत ही भावुक हो गए और लोगों की आंखें नम हो गई। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका एमी सिंह एवं नरेश यादव ने किया। कार्यक्रम की रंगारंग प्रस्तुति कक्षा 12वीं की छात्रा खुशी स्वामी एवं पलक ने किया। कक्षा पांचवी से नीचे के नर्सरी तक के कार्यक्रम का संचालन सृष्टि कक्षा 4 और समर कक्षा पांच के विद्यार्थी ने बहुत ही कुशलतापूर्वक किया।

KDM सीनियर सेकेंडरी स्कूल के वार्षिकोत्सव में नृत्य की प्रस्तुति देती छात्राएं व उपस्थित अभिभावक।

प्राचार्य ने प्रस्तुत किया वार्षिक प्रतिवेदन

वार्षिक रिपोर्ट विद्यालय की प्राचार्य सरिता सिंह ने प्रस्तुत किया, जिसमें विगत वर्ष में विद्यालय के नीट क्वालीफाई करने वाले आठ छात्रों को सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस में दाखिला प्राप्त करने पर विद्यालय परिवार की तरफ से बधाई दी। विद्यालय की छात्रा खुशी स्वामी ने विगत बोर्ड परीक्षा में 98% अंक प्राप्त कर बोर्ड मेरिट में स्थान प्राप्त किया जबकि  95% से ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की संख्या 44 रही। विद्यालय का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा।  विद्यालय उप प्रधानाचार्य श्रीमती सुदामा पांडा ने आए हुए अतिथियों एवं अध्यापकों का विद्यालय वार्षिक उत्सव में पधारने पर धन्यवाद ज्ञापित किया।

KDM सीनियर सेकेंडरी स्कूल के वार्षिकोत्सव में मुख्य अतिथि विधायक चिरंजीव राव को स्मृति चिन्ह भेंट करते संजय सिंह राजावत।

Leave a Comment

Advertisement
चुनाव विकास के आधार पर लड़ा जाना चाहिए या सांप्रदायिकता पर।
  • Add your answer
Advertisement