ऑटोमोटिव विनिर्माण में एनसिस सिमुलेशन सॉफ्टवेयर से आया बदलाव

भिवाड़ी मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन सभागार में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित बीएमए पदाधिकारी व उद्यमि

NCRkhabar@Bhiwadi. भिवाड़ी मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन सभागार में शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में एंसिस सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड ने 3 डी इंजीनियरिंग ऑटोमेशन की तकनीक से उद्यमियों को रूबरू कराया। इस कार्यक्रम में दिखाया गया कि कैसे एंसिस पारंपरिक डिजाइन और परीक्षण पद्धतियों से आगे निकल जाता है, जिससे निर्माताओं को वास्तविक दुनिया के परिदृश्यों की कल्पना करने, प्रदर्शन परिणामों की भविष्यवाणी करने और उत्पादन चरण तक पहुंचने से पहले डिजाइन को अनुकूलित करने में सक्षम बनाया जाता है। कार्यक्रम में वक्ताओं ने कहा कि इस तकनीकी नवाचार और तीव्र प्रगति से परिभाषित युग में ऑटोमोटिव उद्योग मानव प्रतिभा के प्रमाण के रूप में खड़ा है। हालांकि उत्कृष्टता की खोज के बीच निर्माताओं को दक्षता, विश्वसनीयता और प्रतिस्पर्धात्मकता सुनिश्चित करने के लिए लगातार चुनौती दी जाती है। यह चुनौती वह जगह है जहां एंसिस सिमुलेशन सॉफ्टवेयर ऑटोमोटिव विनिर्माण परिदृश्य में क्रांति लाते हुए गेम चेंजर के रूप में उभरता है।
एंसिस सिमुलेशन सॉफ़्टवेयर के वास्तविक लाभ कई गुना हैं। सबसे पहले, यह उत्पाद विकास चक्र को तेज करता है, जिससे निर्माताओं को पहले से कहीं अधिक तेजी से उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद बाजार में लाने की अनुमति मिलती है। दूसरे, यह आभासी परीक्षण और विश्लेषण के माध्यम से भौतिक प्रोटोटाइप की आवश्यकता को कम करके प्रोटोटाइप लागत को कम करता है। तीसरा, यह डिजाइन प्रक्रिया की शुरुआत में ही संभावित खामियों और कमजोरियों की पहचान करके उत्पाद के प्रदर्शन और विश्वसनीयता को बढ़ाता है। और अंत में, यह इंजीनियरों को आत्मविश्वास के साथ नए विचारों और अवधारणाओं का पता लगाने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करके नवाचार को बढ़ावा देता है।
अंलरयामी मिश्रा, प्रबंधक एनसिस सिमुलेशन सॉफ्टवेयर, संगमेश्वर घट्टारगी, प्रबंधक, जसजीत सिंह, प्रबंधक, 3डी इंजीनियरिंग ऑटोमेशन एलएलपी, बीएमए के अध्यक्ष चौधरी जसबीर सिंह राणा, पूर्व अध्यक्ष सुरेंद्र चौहान, मानद् सचिव जी.एल. स्वामी, संयुक्त सचिव ओमप्रकाश रावत, उदेस्वर मिश्रा, पी.सी. राय, राजीव रंजन, सुखदेव सिंह आदि उपस्थित थे।
भिवाड़ी मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन सभागार में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित बीएमए पदाधिकारी व उद्यमी।

Leave a Comment