तिजारा के किसान के बेटे को रास नहीं आई नौकरी तो खड़ी कर दी ये बड़ी कंपनी, IPO को मिल रहा शानदार रिस्पांस, पहले दिन 24.94 गुना हुआ सब्सक्राइब

Business@NCRkhabar.com. राजस्थान के छोटे से कस्बे तिजारा क्षेत्र निवासी किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले संतोष कुमार यादव को नौकरी रास नहीं आई तो उन्होंने स्वयं का उद्यम स्थापित करने का निर्णय किया। संतोष कुमार यादव की मेहनत व लगन के चलते कारोबार ने गति पकड़ी और आज उनकी कंपनी KRN Heat Exchanger ने आईपीओ मार्केट में दस्तक दिया है। इस कंपनी में महज 14300 रुपये का निवेश कर आप इसके भागीदार बन सकते हैं। KRN Heat Exchanger को निवेशकों का खासा रिस्पांस मिल रहा है और पहले दिन 24.94 गुना  सब्सक्राइब हुआ है। केआरएन हीट एक्सचेंजर कंपनी के मालिक 44 वर्षीय  संतोष कुमार यादव राजस्थान के खैरथल तिजारा जिले के छोटे से गांव माजरा महनिया के रहने वाले हैं। इनके पिता किसान हैं, लेकिन बेटे ने अपने प्रयासों ने लॉयड इलेक्ट्रिक एंड इंजीनियरिंग में एक ट्रेनी ऑपरेटर से KRN हीट एक्सचेंजर्स एंड रेफ्रिजरेशन कंपनी लिमिटेड का फाउंडर बनने तक का सफर तय किया है।

 निवेशकों से मिला अच्छा रिस्पॉन्स, आधे घण्टे में भर गया आईपीओ

KRN Heat Exchanger IPO का इश्यू 25 सितंबर को ओपन हो गया है और इसमें निवेशक 27 सितंबर तक बोली लगा सकेंगे. इस आईपीओ का साइज 341.95 करोड़ रुपये है और इसके तहत संतोष कुमार यादव की कंपनी कुल 15,543,000 शेयर जारी करेगी. ये सभी फ्रेश शेयर होंगे और इनकी फेस वैल्यू 10 रुपये होगी. ये एक बुक बिल्ट इश्यू होगा और इसकी लिस्टिंग BSE-NSE पर होगी. खास बात ये है कि बुधवार को KRN Heat Exchanger IPO ओपन होने के महज आधे घंटे में ही फुल सब्सक्राइब्ड हो गया है।

कंपनी ने तय किया इतना प्राइस बैंड

KRN IPO के लिए कंपनी ने 209 रुपये से 220 रुपये का प्राइस बैंड तय किया है. इसके अलावा इस आईपीओ का लॉट साइज 65 शेयरों का है. यानी रिटेल इन्वेस्टर्स को कम से कम इतने शेयरों के लिए बोली लगानी होगी. अपर प्राइस बैंड के हिसाब से देखें तो निवेशक को एक लॉट के लिए 14,300 रुपये का मिनिमम इन्वेस्टमेंट करना होगा. वहीं अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगाई जा सकेगी, जिसके लिए 185,900 रुपये खर्च करने होंगे. आम निवेशकों के लिए खुलने से एक दिन पहले 24 सितंबर यानी कल इसे एंकर निवेशकों के लिए ओपन किया जाएगा.

ग्रे-मार्केट में मचा रहा है धमाल 

आम निवेशकों के लिए ओपन होने से पहले मंगलवार को KRN Heat Exchanger IPO को एंकर निवेशकों के लिए खोला गया था, जहां से इसे जोरदार रिस्पांस मिला है. कंपनी ने 45,50,000 शेयर जारी किए थे और 100.10 करोड़ रुपये जुटाए हैं. इस बीच ये ओपन होने से पहले ही ग्रे-मार्केट में धमाल मचाता हुआ नजर आ रहा है. कंपनी का शेयर ग्रे मार्केट में करीब 109 फीसदी या 239 प्रति शेयर के प्रीमियम पर कारोबार कर रहा है. इस हिसाब से देखें तो लिस्टिंग पर निवेशकों के पैसे डबल होने का पूरा चांस है।

जानें कब होगी लिस्टिंग?
KRN के शेयर की स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग की बात करें, तो 27 सितंबर को IPO के लिए सब्सक्रिप्शन क्लोज हो जाएगा, जिसके बाद इसके शेयरों का अलॉटमेंट 30 सितंबर को किया जाएगा, जबकि निवेशकों के डीमेट अकाउंट में शेयर क्रेडिट प्रोसेस 1 अक्टूबर को स्टार्ट होगा. कंपनी की शेयर मार्केट (Share Market) में लिस्टिंग के लिए संभावित तारीख 3 अक्टूबर तय की गई है।

साल 2013 में उन्होंने लॉयड इलेक्ट्रिक एंड इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ने के बाद एक निवेशक के साथ भिवाड़ी में माइक्रो कॉइल्स एंड रेफ्रिजरेशन की स्थापना की. साल 2017 में उन्होंने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेच दी और KRN हीट एक्सचेंजर्स एंड रेफ्रिजरेशन को शुरू किया है।

संतोष कुमार यादव।

Leave a Comment