घरेलू कचरे का निस्तारण करने में भिवाड़ी नगर परिषद नाकाम, गोधान में खड़ा हुआ कचरे का पहाड़, एमआरएफ सेंटर पर लटके ताले

NCRkhabar@Bhiwadi. नगर परिषद भिवाड़ी (Nagar Parishad Bhiwandi)की लापरवाही का खामियाजा यहां के लोगों को भुगतना पड़ रहा है। गोधान डंपिंग यार्ड ने कचरे का निस्तारण नहीं होने की वजह से सड़क तक कूड़े का पहाड़ खड़ा हो गया है और इसकी बदबू से ना सिर्फ स्थानीय लोगों बल्कि औद्योगिक क्षेत्र में आवागमन करने वालों को परेशानी हो रही है। एनजीटी व सीपीसीबी की टीमें भी डंपिंग यार्ड के बाहर फैले हुए कचरे को देखकर जा चुकी हैं लेकिन फिर भी समस्या जस की तस बनी हुई है। चुनावी माहौल होने की वजह से इस समस्या की तरफ प्रशासन का ध्यान नहीं जा रहा है और लोग बदबूदार माहौल में जी रहे हैं।

नगर परिषद ने घरेलू कचरे का निस्तारण करने के अलावा इससे कई तरह के उत्पाद बनाने का दावा किया था लेकिन यह दावे खोखले साबित हुए हैं। इसे भिवाड़ी का दुर्भाग्य कहें या हुक्मरानों की लापरवाही कि आमजन को मजबूरन प्रदूषण भरे माहौल में जीना पड़ रहा है। गोधान गांव निवासी एडवोकेट शाहिद हुसैन ने बताया कि कचरे का ढेर लगा होने के कारण हवा चलने के साथ बदबू उनके गांव तक आती है, जिससे लोगों को काफी दुश्वारियों का सामना करना पड़ता है। इससे लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। नगर परिषद के अधिकारियों को कई बार समस्या से अवगत करवाया गया लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। आलम यह है कि नगर परिषद क्षेत्र से कूड़ा लेकर जाने वाले ऑटो टिपर सड़क किनारे कचरा डालकर चले जाते हैं। नगर परिषद समस्याओं का समाधान  घरेलू कचरे का निस्तारण करने के लिए गोधान डंपिंग यार्ड (Dumping Yard Godhan) में मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी सेंटर (MRF Centre) बनवाया था लेकिन आज तक इसे चालू नहीं किया गया है जबकि इसको कई साल पहले चालू करने की बात कही गई थी।
– गोधान डंपिंग यार्ड में बनाए गए एमआरएफ सेंटर को चलाने का ठेका दे दिया गया है और जल्द ही ठेकेदार की ओर से घरेलू कचरे को अलग करने का काम शुरू कर दिया जाएगा। इससे घरेलू कचरे का निस्तारण होगा और लोगों को समस्या से निजात मिलेगी।
अंकित श्रीवास्तव, एईएन नगर परिषद भिवाड़ी।

Leave a Comment

[democracy id="1"]