विधानसभा चुनाव-2023 की तैयारियों की जिलेवार समीक्षा : मतदाता सूची का पुनरीक्षण पूरी गंभीरता और सावधानी से करें, ECI ने चुनाव खर्च की मॉनिटरिंग के लिए शराब, ड्रग्स, नगदी और फ्रीबीज के परिवहन पर कड़ी निगरानी रखने को कहा

NCRkhabar@Bhiwadi.भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त  राजीव कुमार (ECI Rajiv Kumar) तथा निर्वाचन आयुक्त  अनूप चंद्र पांडेय (Anoop Chandra Panday) और अरूण गोयल (Arun Goyal) ने शनिवार को प्रदेश के सभी जिलों के कलक्टर और पुलिस अधीक्षक, सभी संभागों के आयुक्त तथा पुलिस रेंज महानिरीक्षकों के साथ बैठक कर विधानसभा आम चुनाव-2023 की तैयारियों की जिलेवार समीक्षा की। उन्होंने राज्य की मतदाता सूची ( Voter List) के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की प्रगति की जानकारी ली और निर्वाचक नामावली को शुद्ध एवं त्रुटिरहित बनाने पर जोर दिया। आयोग ने मतदाता सूची का पुनरीक्षण पूरी गंभीरता, सूक्ष्मता और सावधानी से करने को कहा। आयोग ने इपिक कार्ड की प्रिंटिंग और वितरण की भी जानकारी ली। भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव खर्च की मॉनिटरिंग के लिए राज्य में शराब, ड्रग्स, नगदी और फ्रीबीज के परिवहन पर कड़ी निगरानी के निर्देश दिए। उन्होंने आदर्श आचार संहिता के लागू होने का इंतजार न करते हुए ऐसे मामलों में तत्परता से कार्यवाही करने को कहा। आयोग ने बैठक में मतदान केंद्रों में व्यवस्था, ईवीएम और वीवीपैट की उपलब्धता व भंडारण तथा मानव संसाधन, वाहन तथा शिकायत निवारण प्रबंधन की भी समीक्षा की और कंट्रोल रूम को सक्रिय करने के निर्देश दिए।

निर्वाचन आयुक्त और आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में विधानसभा निर्वाचन के लिए पोस्टल बैलेट (Postal Ballet) की आवश्यकता, कम्युनिकेशन प्लान, निर्वाचन संपन्न कराने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रशिक्षण, कानून-व्यवस्था की स्थिति और स्वीप (SVEEP) गतिविधियों की भी समीक्षा की।

बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार साहू, धर्मेन्द्र शर्मा, नितेश व्यास, अजय भादू, ह्रदयेश कुमार  महानिदेशक बी नारायणन, निदेशक पंकज श्रीवास्तव, संयुक्त निदेशक अनुज चांडक और सचिव अश्विननी कुमार मोहल और राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता (CEO Pravin Gupta) सहित राज्य निर्वाचन विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

जयपुर में विधानसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा करते मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार व अन्य चुनाव आयुक्त।

Leave a Comment