नगरीय निकायों एवं पंचायतीराज संस्थाओं में रिक्त पदों पर जनवरी में होंगे उपचुनाव, आयोग की प्राथमिकता रिक्त पदों पर हो अविलम्ब चुनाव

Advertisement

NCRkhabar@Jaipur. राज्य चुनाव आयुक्त डॉ. मधुकर गुप्ता ( Dr Madhukar Gupta, State Election Commissioner) ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग की प्राथमिकता नगरीय निकायों एवं पंचायतीराज संस्थाओं में रिक्त पदों पर अविलंब उपचुनाव सम्पन्न करवाने की हैं ताकि इन पदों पर लम्बे समय के लिए रिक्तियां नहीं रहें। उन्होंने कहा कि चुनावी प्रक्रिया को निष्पक्ष, सरल, सुगम एवं किफायती बनाने के लिए आयोग प्रयासरत है।

Advertisement
राज्य चुनाव आयुक्त बुधवार को सचिवालय स्थित आयोग के सभागार में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न नगरीय निकायों एवं पंचायतीराज संस्थाओं में 31 अगस्त 2023 तक विभिन्न कारणों से रिक्त हुए पदों में नगरीय निकायों में सदस्य के 08, पंचायतीराज संस्थाओं में सरपंच के 20, पंच के 265, उप सरपंच के 24, प्रधान के 01, पंचायत समिति सदस्य के 07 पदों के उपचुनाव के लिए कार्यक्रम घोषित किया गया है। जिसके अनुसार सरपंच एवं पंच के उपचुनाव के लिए मतदान एवं मतगणना 10 जनवरी 2024 को होगी तथा उप सरपंच का चुनाव 11 जनवरी 2024 को होगा। वहीं पंचायत समिति सदस्य के पद के लिए भी मतदान 10 जनवरी एवं मतगणना 11 जनवरी तथा प्रधान के पद के लिए चुनाव 12 जनवरी 2024 को होगा। साथ ही नगरीय निकायों के सदस्यों के लिए भी मतदान 10 जनवरी को एवं मतगणना 11 जनवरी 2024 को होगी।

इलेक्शन कमिश्नर ऑॅफ द ईयर’ का सम्मान सामूहिक प्रयासों का परिणाम

 उल्लेखनीय है कि राज्य निर्वाचन आयुक्त डॉ. गुप्ता को बीते दिनों पुर्तगाल कीे राजधानी लिस्बन में आयोजित हुई अंतरराष्ट्रीय चुनावी मामलों की 19वीं कॉन्फ्रेंस में इलेक्शन कमिश्नर ऑॅफ द ईयर के प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया। डॉ. गुप्ता को यह सम्मान विश्व स्तर पर चुनाव में लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं एवं प्रथाओं को आगे बढ़ाने में दिए गए उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया गया है। इस संबंध में उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार मेरी व्यक्तिगत सफलता नहीं है, बल्कि यह हमारी टीम की मेहनत एवं समर्पण का परिणाम है। उन्होंने राज्य के लोगों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह सम्मान निष्पक्ष एवं सुगम चुनाव सम्पादन के आयोग के संकल्प को और मजबूत करता है।

Leave a Comment

Advertisement
चुनाव विकास के आधार पर लड़ा जाना चाहिए या सांप्रदायिकता पर।
  • Add your answer
Advertisement