मूल प्रवाह अखिल भारत नेपाली एकता समाज का सम्मेलन सम्पन्न, भिवाड़ी की नई कार्यकारिणी का गठन

कस्बे में एक होटल में आयोजित अखिल भारत मूल प्रवाह नेपाली एकता समाज की भिवाड़ी ईकाई के कार्यक्रम को संबोधित करते पार्षद अमित नाहटा व उपस्थित नई कार्यकारिणी के पदाधिकारी।

NCRkhabar@Bhiwadi. मूल प्रवाह अखिल भारत नेपाली एकता समाज भिवाड़ी नगर समिति (Mool Pravah Akhil Bharat Nepali Ekta Samaj) का दसवां नगर सम्मेलन रविवार को यहां के एक होटल में आयोजित हुआ। इस दौरान नेपाल की कला और संस्कृति पर केंद्रित कलाकारों ने गीत, संगीत और नृत्य प्रस्तुत कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।  कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए प्रमुख अतिथि समिति के केंद्रीय उपाध्यक्ष कपिल खनाल ने कहा कि मूल प्रवाह अखिल भारत केंद्रीय समिति के दिशा निर्देश पर देश भर में नगर समिति के सम्मेलन आयोजित कर रहे हैं। इसके माध्यम से भारत (Bharat)  में रह रहे नेपाल (Nepal) की जनता के साथ प्रत्यक्ष रूप से मुलाकात करते हुए सामुहिक एकता का संदेश दे रहे हैं। प्रवास में रह रहे नेपाली नागरिकों के लिए मतदान का अधिकार और समानुपातिक प्रतिनिधित्व के लिए संघर्ष करें, भारत स्थित नेपाली नागरिकों के अधिकार और सामाजिक सुरक्षा के लिए संगठित बनें संदेश के साथ भारतव्यापि रूपमें लोगों से आह्वान करते हुए नगर समिति को सशक्त बनाते हुए नई कार्यकारिणी का गठन किया गया है। नेपाल और भारत के नागरिकों के बीच हमेशा से ही सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक और भावनात्मक संबंध रहे हैं। आज भी भारत में करीब 60 लाख से अधिक नेपाल के नागरिक विभिन्न क्षेत्रों से जुड़कर जीवन यापन कर रहे हैं। कोई नौकरी कर रहा है तो कोई व्यापार और कोई शिक्षा अर्जन कर रहे हैं। पिछले कुछ सालों से नेपाल के नागरिकों का भारत में रोजगार के लिए आना कम हो गया है। इसी प्रकार भारत के नागरिक भी नेपाल में विभिन्न व्यापार, रोजगार और शिक्षा अर्जन कर रहे हैं। ऐसे में यहां की जनसंख्या के हिसाब की तुलना में नेपाल कमजोर है लेकिन प्राकृतिक संसाधनों, संपदाओं, धार्मिक महत्व के हिसाब से नेपाल की अपनी अलग पहचान ह। भारत और नेपाल के बीच 1950 की संधि के तहत दोनों देशों का एक दूसरे के यहां आवागमन करने के प्रावधान के चलते यह संभव हो रहा है। इसमें व्यवहारिक रूप से पालन करने के लिए मूल्यांकन करने की आवश्यकता महसूस की जा रही है।
संगठित होकर बना सकते हैं अलग पहचान
विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए केंद्रीय समिति सदस्य बिक्रम राणा ने कहा कि भारत व्यापी रूप में हम संगठित होकर ही हम अपनी पहचान बना सकते हैं। भिवाडी  ही नही देश भर नेपाल के नागरिकों अधिकारों की बात करते हैं तो मूल प्रवाह अखिल भारत नेपाली एकता समाज को अभिवावक के रूप में पहचाना जाता है। यह संगठन एक विश्वविद्यालय के रुप मे भी जाना जाता है।  भिवाड़ी के नागरिकों के अभिभावक के रूप में इस संगठन को पहचाना जाता है। एक अलग पहचान बनाए हुए भिवाडी नगर समिति की नई टीम नए जोश के साथ भिवाडी एवं आसपास में रह रहे नेपाली के नागरिकों के लिए निस्वार्थ भाव से एकजुटता के साथ काम करेगी ऐसी कामना करते हैं।

सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने वाला समाज करता है तरक्की – नाहटा

इस मौके पर पार्षद नगर परिषद भिवाडी के पार्षद व  मारवाड़ी एवं बंगाली समाज के  अध्यक्ष अमित नाहटा ने अतिथि के रूप में कहा कि सकारात्मक सोच के साथ जो समाज आगे बढ़ता है वह हमेशा तरक्की करते हैं। उन्होंने आगे कहा संगठित रहने से कठिन से कठिन काम भी आसान हो सकता है। उन्होंने कानूनी अधिकारों के प्रति जागरूक करते हुए अपनी ओर से हर सम्भव सहयोग करने का आश्वासन दिया। नाहटा ने कहा कि कोरोना काल के दौरान नेपाली नागरिकों की ना सिर्फ सहायता की गई बल्कि उन्हें रोजगार उपलब्ध करवाया गया। उन्होंने कहा कि नेपाली समाज के सहयोग के लिए उनके दरवाजे हमेशा खुले हैं और वह सुख-दुख में उनके साथ रहेंगे।

कार्यक्रम में ये लोग घे उपस्थित

 इस मौके पर केन्द्रिय सदस्य एवं क्षेत्रीय सचीव शिव के सि, केन्द्रिय सदस्य ज्ञान प्रसाद भुषाल, केन्द्रिय प्रतिनिधि राम बहादुर बि क, गुरुग्राम नगर समिति के अध्यक्ष गोपाल भट्टराई , विद्यार्थी बिभाग केन्द्रिय सचीव सरिता बि सि, विद्यार्थी बिभाग की क्षेत्रीय सदस्य सृष्टि राई ,फरिदाबाद नगर समिती से बिष्णु बि सि ,रेवाडी नगर समिती से उपाध्यक्ष देबेन्द्र के सि, सांस्कृतिक बिभाग से धर्म खनाल, क्षेत्रीय महिला बिभाग से सकुन्तला थापा, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष ओम  थापा, बाग्लुङ सेवा समाज समिति से बिदुर पौडेल एवं जित बहादुर परिवार आदि ने भी शुभकामनाएं दीं।

यह है नेपाली समाज भिवाड़ी की 17 सदस्यीय समिति

सम्मेलन के दौरान नारायण शर्मा की अध्यक्षता में 17 सदस्यीय भिवाडी नगर समिति का चयन किया है। इसमें राम बहादुर थापा उपाध्यक्ष,कृष्टी राई सचिव, अर्जुन नेपाली सह सचिव, किशोर राई कोषाध्यक्ष एवं काजी राम श्रेष्ठ,राम प्रसाद घिमिरे,देब बहादुर बगाले, देब मायां बगाले,किरण पुन,गिर बहादुर थापा,रमेश परियार, डि बि राना, गोबिन्द बुढामगर, टेक बहादुर दिशा,ध्रुब थापा एवं सबिता खत्री
 चुने गए। वहीं डम्बर के सि, भिम बहादुर जि सि,होम बहादुर कुमाल , गोपिश्वर शर्मा एवं नरेश जि सि वैकल्पिक सदस्य के रुप मे चुने गए है । सल्लाहकार के रूप में उमेश थापा, हेमु थापा, नारायण तिवारी, बुद्ध थापा, झग बहादुर थापा चयनित हुए। इस मौके पर महिला विभाग का भी गठन किया गया। इसमें सबिता खत्री के संयोजकत्व में 16 सदस्यीय समिति मे सीता पान्डे, फुल माया कुमाल, निर्मला थापा, निकिता शर्मा, कल्पना परियार, मैती कुमाल, पूर्णिमा श्रेष्ठ , देब माया बगाले, बिष्णु पुन, शशि राना, फुल कुमारी राई, पबित्रा बुढाथोकी , रेखा खड्का , मिना भन्डारी एवं मिना थापा सदस्य के रूप में चयनित हुए।
कस्बे में एक होटल में आयोजित अखिल भारत मूल प्रवाह नेपाली एकता समाज की भिवाड़ी ईकाई के कार्यक्रम को संबोधित करते पार्षद अमित नाहटा व उपस्थित नई कार्यकारिणी के पदाधिकारी।

Leave a Comment

[democracy id="1"]