राजस्थान में भजनलाल शर्मा मंत्रिमंडल का गठन, राज्यपाल कलराज मिश्र ने 12 केबिनेट एवं 10 राज्य मंत्रियों को दिलाई शपथ

Advertisement

 NCRkhabar@Jaipur. राजस्थान में आख़िरकार लंबे जद्दोजहद के बाद भजनलाल सरकार के मंत्रिमंडल का गठन हो गया है। राज्यपाल कलराज मिश्र ने शनिवार को 22 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई। भजनलाल मंत्रिमंडल में 12 कैबिनेट, 5 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 5 राज्य मंत्रियों को शपथ दिलवाई गई। गौरतलब है कि 15 दिसंबर को भजनलाल शर्मा ने बतौर मुख्यमंत्री शपथ ली थी। उनके साथ दिया कुमारी और प्रेमचंद्र बैरवा ने बतौर डिप्टी सीएम शपथ ली थी। शनिवार सुबह में सीएम भजनलाल शर्मा ने राजभवन जाकर राज्यपाल से मुलाकात की थी।

Advertisement

 राजभवन में हुआ शपथ ग्रहण समारोह

राज्यपाल कलराज मिश्र ने  राजभवन में आयोजित समारोह में 12 केबिनेट एवं  10 राज्य मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। राज्य मंत्रियों में 5 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार सम्मलित हैं।राष्ट्रगान से प्रारंभ हुए शपथ ग्रहण समारोह से पहले मुख्य सचिव उषा शर्मा ने राज्यपाल कलराज मिश्र से शपथ दिलवाने के लिए अनुमति ली। राज्यपाल ने मंत्री परिषद सदस्यों को अपने नाम के साथ पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। शपथ से पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने शपथ लेने वाले मंत्रियों का नाम पुकारा।

राज्यपाल ने पहले 12 विधायक को केबिनेट मंत्री के पद की शपथ दिलाई। इसके बाद उन्होंने 5 विधायक को राज्य मंत्री, स्वतंत्र प्रभार  और 5 विधायक को राज्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण कार्यक्रम की कार्यवाही का संचालन मुख्य सचिव उषा शर्मा ने किया
शपथ ग्रहण समारोह में राज्य मंत्रिपरिषद के सभी सदस्यों ने हिन्दी भाषा में ईश्वर को साक्षी मानकर पद और गोपनीयता की शपथ ली।
राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने मंत्री परिषद सदस्यों को बधाई और शुभकामनाएं दी। विधानसभा अध्यक्ष  वासुदेव देवनानी, उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा और उपस्थित गणमान्य अतिथियों ने भी शपथ लेने वाले सभी मंत्रियों को बधाई शुभकामनाएं दी। शपथ ग्रहण समारोह में नवनिर्वाचित विधायकों सहित प्रशासनिक, पुलिस व न्यायिक सेवा के अधिकारियों के साथ ही राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से आए बड़ी संख्या में नागरिकगण मौजूद थे।

इनको मिली मंत्रिमंडल में जगह


कैबिनेट मंत्री

– किरोड़ी लाल मीणा, गजेंद्र सिंह खींवसर, राज्यवर्धन सिंह राठौड़,  बाबूलाल खराड़ी, मदन दिलावर, जोगाराम पटेल, सुरेश सिंह रावत,  अविनाश गहलोत, जोराराम कुमावत, हेमंत मीणा, कन्हैयालाल चौधरी व सुमित गोदारा

राज्यमंत्री- स्वतंत्र प्रभार

– संजय शर्मा, गौतम कुमार,  झाबर सिंह खर्रा, सुरेंद्र पाल सिंह टीटी व हीरालाल नागर

राज्यमंत्री

– ओटाराम देवासी, डॉ. मंजू बाघमार, विजय सिंह चौधरी, के. के. विश्नोई व जवाहर सिंह बेढम

राज्यपाल कलराज मिश्र व मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के साथ मंत्रिमंडल के सदस्य।

Leave a Comment

Advertisement
चुनाव विकास के आधार पर लड़ा जाना चाहिए या सांप्रदायिकता पर।
  • Add your answer
Advertisement